यूपी में ऑनलाइन होगा दुग्ध उत्पादकों का पेमेंट

upलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दुग्ध उत्पादकों को दूध मूल्य का भुगतान ऑनलाइन सीधे उनके बैंक खाते में किये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी 3 महीने में अधिक से अधिक दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध मूल्य का ऑनलाइन भुगतान कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इससे दुग्ध व्यवसाय को अधिक पारदर्शी बनाया जा सकेगा और अधिक से अधिक लोग इस व्यवसाय की ओर आकर्षित होंगे।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में दुग्ध विकास विभाग तथा पशुधन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
प्रदेश के 10 जनपदों में राज्य सरकार द्वारा पूरी तरह अपने वित्तीय संसाधनों से बनायी जा रही नयी पूर्णतया ऑटोमेटिक ग्रीन फील्ड डेरी प्लाण्ट की स्थापना के सम्बन्ध में अधिकारियों ने श्री यादव को अवगत कराया कि जनपद कानपुर, कन्नौज, मेरठ, बरेली और वाराणसी में डेरियों का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया है। श्री यादव ने शेष 5 जनपदों में भी मौके पर निर्माण कार्य शीघ्रातिशीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश देते हुए कहा कि डेरियों का समयबद्ध तथा गुणवत्तापूर्ण निर्माण और समुचित पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने के लिए समय सारिणी तैयार कर ली जाए। उन्होंने इलाहाबाद तथा झांसी में डेरी प्लाण्ट के उच्चीकरण और आधुनिकीकरण के कार्य को भी जल्द शुरु करने के निर्देश दिये हैं।
श्री यादव ने बहुउद्देशीय सचल पशु चिकित्सा सेवाओं के लिए वाहनों की खरीद हेतु अगले 7 दिनों में क्रय आदेश जारी करने, ऑपरेशन उपकरण, सामग्री एवं औषधि इत्यादि के क्रय आदेश अगले 15 दिनों में जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि वाहनों को चलाने के लिए वाहन चालक की व्यवस्था हेतु नीतिगत आदेश अगले 15 दिन में जारी कर दिए जाएं।
मुख्यमंत्री ने जनपद आजमगढ़ में पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय हेतु बजट में प्राविधानित धनराशि को अगले 10 दिनों में जिलाधिकारी को मुहैया कराने के निर्देश दिये, जिससे इस परियोजना के लिए भूमि निर्विवाद रूप से शीघ्र प्राप्त की जा सके। उन्होंने जनपद बरेली में हाइब्रिड सेण्टर की स्थापना हेतु पी0एफ0ए0डी0 की शर्तों के अनुसार प्रशासकीय स्वीकृति तथा जनपद मैनपुरी के किशनी में पशु चिकित्सालय में आवश्यक पद सृजन हेतु अगले 7 दिनों में शासनादेश जारी किए जाने के निर्देश भी दिए।