पंचायत चुनाव: 18 जिलों में 15 को वोटिंग

डेस्क। प्रदेश में हो रहे पंचायत चुनाव के पहले चरण के 18 जिलों में मंगलवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया। इसके साथ ही गुरूवार 15 अप्रैल को होने वाले मतदान की तैयारियां तेजी से शुरू हो गयीं। प्रशासन ने इन सभी जिलों में मंगलवार की शाम प्रचार थमने के साथ ही शराब, बीयर व भांग की लाइसेंसी दुकानें भी बंद करवा दीं। अब यह दुकानें गुरूवार की शाम को मतदान खत्म होने के बाद खुलेंगी।
यह जिले हैं-सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती,संत कबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही। अब बुधवार 14 अप्रैल को इन जिलों में पोलिंग पार्टियों और सुरक्षा दस्तों की सम्बंधित मतदान केन्द्रों के लिए रवानगी शुरू होगी।
कोरोना संक्रमण से उपजी दहशहत और धारा 144 लागू होने की वजह से पुलिस-प्रशासन की सख्ती के चलते इस बार प्रदेश में पंचायत चुनाव का प्रचार परवान नहीं चढ़ पाया। न राजनीतिक दलों की चुनावी सभाएं हुईं, न ही चुनाव निशान के साथ उम्मीदवारों के झण्डे, पोस्ट, बैनर, होल्डिंग ही नजर आए। कुल मिलाकर गांव की बाजारों में मुलाकात, चुनाव कार्यालयों पर कार्यकर्ताओं व समर्थकों की जुटान तक पहले चरण का चुनाव प्रचार सिमट कर रह गया। पुलिस-प्रशासन ने धारा 144 की वजह से इस बार उम्मीदवारों के वाहनों पर भी कड़ी नजर रखी, ज्यादा तादाद में पास भी जारी नहीं किये गये। इस वजह से उम्मीदवारों को गांवों में पैदल ही जनसम्पर्क करना पड़ा।